pc: tv9bharatvarsh

कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर ने हाल ही में सुझाव दिया था कि आईपीएल को कूकाबुरा गेंद की जगह ड्यूक गेंद का इस्तेमाल करना चाहिए. उन्होंने बताया कि ड्यूक गेंद गेंदबाजों के लिए अधिक मददगार होगी और खेल को बल्लेबाजों के पक्ष में संतुलित करेगी। दुनिया भर में क्रिकेट में तीन प्रकार की गेंदों का उपयोग किया जाता है: कूकाबुरा, एसजी और ड्यूक। हालाँकि, मौजूदा बहस कूकाबूरा और ड्यूक गेंदों पर केंद्रित है। आइए दोनों के बीच वास्तविक अंतर को समझें।

ड्यूक और कूकाबुरा बॉल्स का निर्माण

कूकाबुरा और ड्यूक गेंदों के बीच प्राथमिक अंतर उन्हें बनाने वाली कंपनी में है। ड्यूक गेंद इंग्लैंड में ब्रिटिश क्रिकेट बॉल्स लिमिटेड द्वारा बनाई जाती है। कंपनी की शुरुआत 1760 में ड्यूक परिवार द्वारा की गई थी और बाद में 1987 में भारतीय व्यवसायी दिलीप जजोदिया ने इसे खरीद लिया। इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और आयरलैंड इस गेंद का उपयोग करते हैं।

कूकाबुरा गेंद का निर्माण ऑस्ट्रेलियाई कंपनी कूकाबुरा स्पोर्ट द्वारा किया जाता है। इसका निर्माण ऑस्ट्रेलिया में होता है और इसका उपयोग न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका और जिम्बाब्वे द्वारा किया जाता है। कूकाबुरा ने भारत में गेंदों का उत्पादन भी शुरू कर दिया है। कीमत की बात करें तो कूकाबूरा वेबसाइट के मुताबिक, इसकी कीमत लगभग 5000 रुपये है, जबकि ड्यूक बॉल की कीमत लगभग 4000 रुपये है।

कूकाबूरा और ड्यूक बॉल्स की सिलाई

ड्यूक और कूकाबुरा गेंदों के बीच सबसे बुनियादी लेकिन महत्वपूर्ण अंतर उनकी सिलाई में है। क्रिकेट बॉल में 6 धागों की सिलाई होती है। ड्यूक गेंद में, सभी छह धागे हाथ से सिले जाते हैं, जबकि कूकाबुरा में केवल बीच वाले दो धागे हाथ से सिले जाते हैं; बाकी मशीन से सिले गए हैं।


दोनों गेंदों की सीम

दोनों गेंदों की सीम में भी काफी अंतर है। ड्यूक गेंद में सिलाई के दौरान सभी छह धागों को जोड़ दिया जाता है, जिससे सीम तैयार हो जाती है। यह गेंद को टिकाऊ बनाता है, लंबे समय तक इसकी कठोरता बरकरार रखता है, और पिच पर गिरने के बाद भी अधिक सीम मूवमेंट प्रदान करता है। दूसरी ओर, कूकाबुरा में सीम तैयार करने के लिए केवल दो धागों को जोड़ा जाता है। यह गेंद की कठोरता को प्रभावित करता है, इसे तेजी से नरम बनाता है और सीम मूवमेंट को कम करता है, जैसा कि गौतम गंभीर ने बताया है। अपनी नरम प्रकृति के कारण, कूकाबूरा गेंद एशियाई परिस्थितियों में जल्दी खराब हो जाती है।

कूकाबूरा की तुलना में ड्यूक में अधिक स्विंग

इंग्लैंड के क्रिकेट सीज़न के दौरान, बारिश का खतरा हमेशा बना रहता है। इसलिए, ड्यूक गेंदों पर ग्रीस का उपयोग किया जाता है। इस ग्रीस के कारण गेंदबाज गेंद की चमक को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं, जिससे उन्हें पूरे खेल के दौरान अधिक स्विंग मिलती है। हालाँकि, ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियाँ अलग हैं, और कूकाबूरा अपनी गेंदों पर ग्रीस का उपयोग नहीं करता है, जिससे गेंदबाजों के लिए स्विंग कम हो जाती है।

Related News