भारत के आधुनिक सुपरस्टार विराट कोहली ने गुरुवार को एक और रिकॉर्ड बनाया है। टीम इंडिया ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे दिन के नाइट टेस्ट में जो रूट की इंग्लैंड पर 10 विकेट की शानदार जीत हासिल की थी। 32 वर्षीय विराट कोहली घरेलू जमीन पर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तानी महेन्द्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

भारत में, धोनी ने रेड-बॉल क्रिकेट में अपनी बेल्ट के तहत 30 मैचों में 21 जीत दर्ज की थी, कोहली गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में धोनी से बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहे। कोहली ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के लिए 29 टेस्ट मैच खेले हैं। विराट कोहली की कप्तानी में भारत को अहमदाबाद में घरेलू जमीन पर 22वीं जीत मिली है। जबकि घरेलू सरजमीं पर धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 21 मैचों में जीत हासिल की है।

2014 में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपनी कप्तानी की शुरुआत करने के बाद से, कोहली को ज्यादातर भाग में सफलता मिली है, जिसमें उन्होंने भारतीय टीम में काफी सुधार किया है।

कोहली पहले ही 59 मैचों में 35 जीत हासिल कर चुके हैं जो भारतीय कप्तानों के बीच टेस्ट में सबसे अधिक जीत है। धोनी की 60 टेस्ट में 27 जीतें थीं। सौरव गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे टीम इंडिया के अन्य प्रसिद्ध नेताओं की क्रमशः 21 और 14 टेस्ट जीत थी।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल में भी जगह बना रही है। चेन्नई में पहले टेस्ट में 227 रनों की जीत के बाद इंग्लैंड ने कोहली एंड कंपनी को शुरुआती शिकस्त दी थी, लेकिन उसके बाद से टीम को हार झेलनी पड़ी।

Related News