भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। कर्नाटक के लिए खेलने वाले विनय कुमार ने शुक्रवार 26 फरवरी को ट्वीट कर अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। भारत के लिए 41 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले विनय कुमार ने 49 विकेट लिए। हालांकि विनय कुमार का अंतर्राष्ट्रीय करियर ज्यादा लंबा नहीं चला, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका नाम उच्च सम्मान में रखा जाता है। विनय कुमार की कप्तानी में कर्नाटक ने रणजी ट्रॉफी भी जीती। विनय कुमार को उनके शानदार करियर के लिए भारत और कर्नाटक के अनुभवी अनिल कुंबले ने भी बधाई दी।

विनय कुमार ने भारत के लिए वनडे और टी 20 क्रिकेट में पदार्पण किया और शुरुआती दिनों में इन प्रारूपों में उनके अच्छे प्रदर्शन और रणजी ट्रॉफी में उनकी मजबूत गेंदबाजी के कारण, उन्हें टेस्ट प्रारूप के लिए टीम में भी शामिल किया गया। विनय को ऑस्ट्रेलिया के कठिन दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला। विनय ने पर्थ में तीसरे टेस्ट में पदार्पण किया, लेकिन उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया ने मैच में सिर्फ एक पारी खेली और नतीजतन विनय को केवल 13 ओवर गेंदबाजी करने का मौका मिला, जिसमें वह महंगे साबित हुए और केवल एक विकेट लेने में सफल रहे।

इसके बाद उन्हें दोबारा टेस्ट में जगह नहीं मिली। इसके बावजूद, विनय ने घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए शानदार प्रदर्शन जारी रखा और यहां उन्होंने विकेटों का ढेर लगाया। इस प्रकार, विनय, जिन्होंने 2004 में अपना प्रथम श्रेणी करियर शुरू किया, ने अपने 17 साल के करियर में लगभग 600 मैच और नौ सौ से अधिक विकेट लेने के बाद अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। विनय की कप्तानी में कर्नाटक टीम ने पिछले दशक में अपना सर्वश्रेष्ठ समय दिया। विनय ने 2013-14 में रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और ईरानी कप जैसे कर्नाटक के लिए 3 सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट खिताब जीते। वह वहाँ नहीं रुका और अगले ही सत्र (2014-15) में भी यही उपलब्धि दोहराई।

विनय ने खुद इन दोनों सत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया और क्रमशः 29 और 48 विकेट लिए। विनय ने 139 प्रथम श्रेणी मैचों में 504 विकेट लिए, जबकि उन्होंने 141 लिस्ट ए मैचों में 225 विकेट लिए। विनय कुमार ने 2010 में भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया और इसी मैच में रोहित शर्मा ने अपने करियर का पहला शतक भी बनाया। संयोगवश, नीली जर्सी में विनय कुमार का आखिरी एकदिवसीय मैच 2013 में आया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में भी रोहित ने दोहरा शतक लगाया था। हालांकि, उनका आखिरी वनडे व्यक्तिगत रूप से विनय के लिए अच्छा नहीं था और उन्होंने 9 ओवरों में 100 रन बना लिए थे।

Related News