मिल्खा सिंह की पत्नी और भारत की पूर्व महिला वॉलीबॉल कप्तान निर्मल मिल्खा सिंह का रविवार को चंडीगढ़ में कोविड -19 के कारण निधन हो गया। वह 85 वर्ष की थीं।

निर्मल मिल्खा सिंह ने पिछले महीने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था और चंडीगढ़ के एक निजी अस्पताल में आईसीयू में थे। अस्पताल के अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि निर्मल की तबीयत खराब हो गई है। उसका ऑक्सीजन के स्तर में उतार-चढ़ाव के साथ इलाज किया जा रहा था। गौरतलब है कि मिल्खा सिंह को भी पिछले महीने यहाँ ही भर्ती कराया गया था लेकिन उनकी हालत में सुधार हो रहा है।

मिल्खा सिंह के परिवार ने कहा कि महान धावक अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सकेंगे क्योंकि वह चिकित्सकीय देखरेख में हैं। परिवार ने बताया कि रविवार शाम चार बजे निर्मल का निधन हो गया।

"परिवार ने लड़ाई के दौरान एकजुटता और प्रार्थना के लिए सभी का आभार व्यक्त किया है, जिसने उन्हें बहादुरी से इसका सामना करने की ताकत दी।"

निर्मल का जन्म 8 अक्टूबर 1938 को पाकिस्तान के शेखपुरा में हुआ था। वह तीन अलग-अलग मौकों पर पंजाब वॉलीबॉल टीम की कप्तान थीं। 1955 में, वह भारत वॉलीबॉल टीम के हिस्से के रूप में सीलोन (श्रीलंका) के दौरे पर भी गईं, यहीं पर उनकी मुलाकात मिल्खा सिंह से हुई। दोनों को 1960 और 1961 में चंडीगढ़ में खेल प्रशासक के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था। मिल्खा चंडीगढ़ में पंजाब प्रशासन में खेल के उप निदेशक के रूप में शामिल हुए, निर्मल महिलाओं के लिए निदेशक खेल थे। मिल्खा ने 1962 में निर्मल से शादी की थी।

उनके परिवार में पति मिल्खा सिंह, तीन बेटियां मोना सिंह, अलीजा ग्रोवर, सोनिया सांवल्का और बेटा जीव मिल्खा एक प्रसिद्ध गोल्फर हैं। उनकी बेटी मोना एक डॉक्टर हैं। 55 वर्षीय मोना 90 के दशक में यूएसए जाने से पहले पटियाला मेडिकल कॉलेज से पास हुई थीं। वह वहां 20 से अधिक वर्षों से काम कर रही है। फिलहाल वह चंडीगढ़ में हैं।

Related News