वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल एक बार फिर आईपीएल में धमाका करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू होगा। गेल आईपीएल में पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा हैं। गेल जब दूसरे चरण के लिए मैदान में उतरेंगे तो उनकी नजर एक खास रिकॉर्ड पर होगी। और स्टार खिलाड़ियों से सजी आईपीएल बल्लेबाजों की लिस्ट में आपका नाम जोड़ने के लिए बेताब होंगे। गेल आईपीएल में 5000 रन बनाने से सिर्फ 50 दूर हैं।

केएल राहुल की अगुवाई में पंजाब किंग्स अपना पहला मैच 21 सितंबर को यूएई में आईपीएल के दूसरे दौर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी। अगर गेल इस मैच में 50 रन बनाते हैं तो वह आईपीएल इतिहास में 5,000 रन बनाने वाले तीसरे विदेशी क्रिकेटर बन सकते हैं।

अब तक ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) एवरेस्ट फतह कर चुके हैं। डिविलियर्स ने आईपीएल में अब तक 5056 रन बनाए हैं, जबकि वार्नर ने 5447 रन बनाए हैं। वहीं गेल अब तक 140 आईपीएल मैचों की 139 पारियों में कुल 4950 रन बना चुके हैं। इस बीच उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 175 रन था (2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ)। गेल अब तक आईपीएल में छह शतक और 31 अर्द्धशतक लगा चुके हैं। इस बीच गेल अब तक 404 चौके और 357 छक्के लगा चुके हैं। इतना ही नहीं गेल आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा हिटर हैं। गेल के बाद एबी डिविलियर्स (245) और रोहित शर्मा (224) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

वहीं, गौर करने वाली बात है कि आईपीएल के पहले चरण में गेल ने आठ मैचों में सिर्फ 178 रन बनाए हैं। उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है. पहले चरण में उनका सर्वोच्च स्कोर 46 था। राहुल की अगुवाई वाली टीम छह अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर है। पंजाब किंग्स ने पहले चरण के आठ में से तीन मैच जीते हैं और पांच हारे हैं। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में पंजाब किंग्स अपने अभियान की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ करेगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला दुबई में खेला जाएगा।

Related News