खेल जगत पर कोरोना वायरस का बड़ा असर पड़ा है और अब इसके चलते नियमों में भी बदलाव किया जाने लगा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में कोविड-19 सब्स्टीट्यूट को उतारने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी


1.अब टीमों को एक अतिरिक्त डीआरएस भी मिलेगा क्योंकि अब से द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में स्थानीय अंपायर होंगे। इसके अलावा खिलाड़ियों की जर्सी पर 32 इंच के अतिरिक्त लोगो की भी अनुमति दे दी गई है ताकि कोरोना संकट के कारण आर्थिक नुकसान उठा रहे बोर्ड कमाई कर सकें।

2.इसने एक बयान में कहा, ‘टेस्ट मैच के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाये जाने पर स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारने का विकल्प रहेगा।


3.आईसीसी ने कहा, ‘खिलाड़ियों को गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल की अनुमति नहीं रहेगी। खिलाड़ी अगर ऐसा करता है तो अंपायर शुरू में कुछ समय रियायत देंगे लेकिन बार बार उल्लंघन पर टीम को चेतावनी दी जाएगी।

4.कोरोना के कारण 2 महीने से भी ज्यादा वक्त से सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नमेंट और सीरीज पर विराम लगा हुआ है। इतना ही नहीं, प्रतिष्ठित टी20 लीग आईपीएल को भी स्थगित किया गया है। यहां तक कि कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को भी स्थगित किया जा सकता है।

loading...

Related News