सौरव गांगुली, भारतीय टीम के पूर्व कप्तान, शानदार वनडे सलामी बल्लेबाज, और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष बुधवार को 48 साल के हो गए। उनके नाम पर 11363 रन और 22 एकदिवसीय मैच हैं, गांगुली भारत के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाने जाते हैं।

अपने बल्लेबाजी रिकॉर्ड के अलावा, गांगुली को भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक के रूप में भी जाना जाता है और अक्सर 2000 के दशक की शुरुआत में टीम में क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है।

आज उनके बर्थडे पर हम आपको उनके जवानी के समय से अब तक की तस्वीरें दिखने जा रहे हैं जो आपने आज तक नहीं देखी होगी।

सौरव का जन्म 8 जुलाई 1972 को भारत के कलकत्ता, पश्चिम बंगाल, बंगाल में एक संपन्न परिवार में हुआ था और वह चंडीदास और निरूपा गांगुली के सबसे छोटे बेटे हैं।

उनके नेतृत्व में, भारत ने 2001 में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज़ में हरा दिया, इंग्लैंड को लॉर्ड्स में हराकर 2002 की नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती, 2003 के एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में पहुंचा, 2004 में टेस्ट सीरीज़ में इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ हुआ और यहां तक कि 2005 में पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज़ में हराया।


'दादा' अभी भी एकदिवसीय मैचों में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, जिनकी औसत 41.02 की औसत से 11,363 रन है, जिसमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं।

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के बाद, गांगुली को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में चुना गया।

Related News