भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले, ICC ने क्रिकेटरों को ICC हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, भारत के महान क्रिकेटर वीनू मांकड़, वेस्टइंडीज के दिग्गज डेसमंड हेन्स और जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर सभी को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। आईसीसी में पांच युगों में से प्रत्येक के दो खिलाड़ी शामिल थे। एंडी फ्लावर हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पहले जिम्बाब्वे के क्रिकेटर बने। दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल प्रारंभिक (1918 से पूर्व) सदस्य हैं। सिविल वॉर एरा (1918-1945) के लिए वेस्टइंडीज के सर लैरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे, युद्ध के बाद इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के वीनू मांकड़ (1946-1970)। (डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले आईसीसी की बड़ी घोषणा, हॉल ऑफ फेम में 5 युगों के 10 दिग्गज शामिल होंगे)

वनडे में वेस्टइंडीज के डेसमंड हेन्स और इंग्लैंड के बॉब विलिस (1971-1995), आधुनिक जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर और श्रीलंका के कुमार संगकारा (1996-2016)। भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर वीनू मांकड़ के लिए, उन्होंने 44 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.47 की औसत से 2,109 रन बनाए हैं और 32.32 की औसत से 162 विकेट लिए हैं। वह एक सलामी बल्लेबाज और बाएं हाथ के धीमे तेज गेंदबाज थे।

उनका सबसे लोकप्रिय प्रदर्शन 1952 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ था, जिसमें उन्होंने मैच में 72 और 184 रन बनाए और 97 ओवर की गेंदबाजी की। वह टेस्ट करियर में हर स्थान पर बल्लेबाजी करने वाले केवल तीन क्रिकेटरों में से एक हैं। बाद में, उन्होंने सुनील गावस्कर, एक अन्य अनुभवी क्रिकेटर और मुंबई में ICC हॉल ऑफ फेम के सदस्य को भी कोचिंग दी।


वीनू मांकड़ के बारे में बात करते हुए, आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्य सुनील गावस्कर ने कहा, "वीनू मांकड़ की विरासत आकांक्षी भारतीय क्रिकेटर को खुद पर विश्वास करने के लिए कह रही है। वह आत्मविश्वास का एक बड़ा समर्थक था। वह मुझसे कहता रहा कि जब आप स्कोर करते हैं तो आपको स्कोर करते रहना होगा। 100 रन। ड्रॉ करने वाले चयनकर्ता को दरवाजे पर दस्तक देनी चाहिए। आपके पास सबसे अच्छी तकनीक हो सकती है, लेकिन आप सफल नहीं होंगे यदि आपके पास इसका समर्थन करने की प्रकृति नहीं है, तो आपको वहां टिके रहना होगा और उस आत्मविश्वास का निर्माण करना होगा।

Related News